
गूगल एआई मोड
गूगल ने अपने होमपेज पर पारंपरिक डूडल को हटाकर “AI मोड” के लिए एनीमेटेड प्रमोशन दिखाया है, जो कंपनी का नया AI-समर्थित सर्च अनुभव है। आमतौर पर गूगल डूडल ऐतिहासिक व्यक्तियों या सांस्कृतिक घटनाओं को समर्पित होते हैं, लेकिन इस बार गूगल ने अपने Gemini-पावर्ड चैटबॉट इंटरफेस को यूज़र्स के सामने लाने के लिए विशेष एनीमेशन का सहारा लिया।
AI मोड का उद्देश्य जटिल प्रश्नों के उत्तर बातचीत के अंदाज में देना है। गूगल के होमपेज पर इसे प्रदर्शित करना दर्शाता है कि कंपनी अपने सर्च प्रोडक्ट के भविष्य के लिए AI को कितनी अहमियत दे रही है।
गूगल AI मोड का इतना आक्रामक प्रमोशन क्यों कर रहा है?

AI मोड केवल एक फीचर नहीं है। गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अरबों डॉलर का निवेश किया है और सर्च इसकी सबसे महत्वपूर्ण सर्विस है। यूजर्स के व्यवहार में बदलाव को देखते हुए, कंपनी चाहती है कि लोग सर्च को अधिक प्राकृतिक और चैट-जैसे तरीके से इस्तेमाल करें। होमपेज पर सीधे AI मोड का प्रमोशन कर गूगल अरबों यूजर्स तक इसे तुरंत पहुंचा रहा है।
साथ ही, AI ओवरव्यू के लॉन्च ने मीडिया और कंटेंट इंडस्ट्री को मजबूर कर दिया है कि वे अपनी कंटेंट स्ट्रेटेजी बदलें। AI आधारित सर्च से पारंपरिक ट्रैफिक पैटर्न में बड़ा बदलाव आ सकता है और यह प्रमोशनल अभियान इस बदलाव का संकेत है।
अस्वीकरण:- यह लेख 2 जुलाई 2025 तक उपलब्ध तथ्यों के आधार पर लिखा गया है और केवल सूचना के उद्देश्य से है। इसे किसी प्रकार की सिफारिश या निवेश सलाह न समझें। किसी भी निर्णय से पहले जानकारी की पुष्टि अवश्य करें।